CCSU Exam News Today Update 2021 | All University Exam News Update

CCSU Exam 2021 : सीसीएसयू की परीक्षाओं में सवाल आधे, नंबर ज्या‍दा, समझें नया एग्जाम पैटर्न

WWW.SARKARIJOBPORTAL.IN

 

New Datesheet Download

CCSU Exam 2021 : चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में दो जुलाई से मुख्य परीक्षा, आठ जुलाई से सेमेस्टर और एक सितंबर से बीएड फाइनल ईयर की परीक्षाओं में डेढ़ घंटे के भीतर आधे सवालों के जवाब देने होंगे। विवि ने तीन घंटे के समय को आधा करते हुए प्रश्नों की संख्या भी आधी कर दी है। हालांकि, नंबर लगभग दोगुने कर दिए हैं। यानी तीन घंटे के पेपर के सापेक्ष छात्रों को प्रस्तावित परीक्षा में सवाल कम करने होंगे और उन पर नंबर ज्यादा मिलेंगे।

 

बीएड फाइनल के पेपर दो घंटे के होंगे। डीन कमेटी की रिपोर्ट को बुधवार को कलपति प्रो.एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में हरी झंडी दे दी गई। समिति ने प्रत्येक पेपर में प्रश्नवार अंकों की व्यवस्था भी दी है। प्रस्तावित परीक्षाएं अब इसी पैटर्न से होंगी।

जानिए विषयवार पेपर में सवाल और नंबर
-ऑब्जेक्टिव पैटर्न की परीक्षा में छात्रों को 100 में से 75 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। सभी 75 प्रश्नों के अंक समान रहेंगे।

जिन प्रश्न पत्रों का पैटर्न तीन खंड वाला यानी अतिलघु, लघु और विस्तृत उत्तरीय वाला है, उसमें अतिलघु में पांच में से कोई दो, लघु उत्तरीय के तीन प्रश्नों में कोई एक और विस्तृत उत्तरीय के पांच प्रश्नों में से कोई दो के उत्तर देने होंगे।

-जिन परीक्षाओं में प्रश्न पत्रों का पैटर्न दस में से किन्हीं पांच विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों के जवाब देने का है, उसमें छात्रों को अब दस में से दो सवालों के जवाब देने होंगे।

-मुख्य वार्षिक परीक्षा 2021 द्वितीय वर्ष के यूनिफाइड सिलेबस वाले प्रश्न पत्र के खंड अ में लघु उत्तरीय प्रश्न में दस में से किन्हीं पांच सवालों का जवाब देना होगा। विस्तृत उत्तरीय वाले खंड ब, स  में एक और विस्तृत उत्तरीय वाले खंड द एवं ई में भी एक सवाल का जवाब देना होगा। लघु उत्तरीय प्रश्न पांच एवं विस्तृत उत्तरीय 15 नंबर का एक सवाल होगा।

बीएड फाइनल का पेपर तीन के बजाय दो घंटे का होगा। खंड अ में विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों में तीन से कोई दो, खंड ब में लघु उत्तरीय सेक्शन में चार में कोई दो और अतिलघु सेक्शन खंड स में दस में से कोई आठ सवालों के जवाब देने होंगे। प्रत्येक विस्तृत प्रश्न 12, लघु उत्तरीय चार और अति लघु एक नंबर का रहेगा।

-एमएड कोर्स में तीन खंडों वाले प्रश्न पत्र पैटर्न के खंड अ से अतिलघु प्रश्नों में पांच से से कोई दो, खंड ब लघु उत्तरीय में तीन में से कोई एक और खंड स में विस्तृत उत्तरीय पांच सवालों में से कोई दो के जवाब देने होंगे। प्रत्येक अतिलघु प्रश्न आठ, लघु 16 और विस्तृत 24 अंक का रहेगा।

-बीए-बीएड, बीएलएड कोर्स में तीन खंडों वाले प्रश्न पत्र में ही विस्तृत उत्तरीय छह प्रश्नों में कोई दो, लघु उत्तरीय तीन में कोई एक और अतिलघु में सभी पांच प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। विस्तृत प्रश्न 15, लघु 10 और अतिलघु दो-दो अंक का रहेगा।

-एमपीएड कोर्स में प्रथम चार प्रश्नों में से कोई दो जबकि प्रश्न संख्या पांच अनिवार्य होगा। इस कोर्स में कुल तीन सवालों के ही जवाब देने होंगे। पहले दो 30-30 और प्रश्न संख्या पांच दस नंबर का होगा।

-कैंपस में बीकॉम ऑनर्स में अतिलघु के दस प्रश्नों में से कोई पांच, विस्तृत उत्तरीय पांच प्रश्नों में दो सवाल हल करने होंगे। अति लघु चार-चार और विस्तृत प्रश्न 25-25 नंबर का होगा।

-कैंपस में एमबीए, एमबीए-एचए, बीबीए-एचए में अतिलघु के सभी दस सवाल, खंड ब से एक और खंड से केवल दो सवालों के जवाब देने होंगे। अतिलघु दो-दो अंक जबकि खंड ब 20 और स 15-15 अंक का होगा।
-वार्षिक परीक्षा द्वितीय वर्ष में फाउंडेशन कोर्स हिन्दी एवं अंग्रेजी ए, बी, सी, एस-11, एस-012 में सात में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रश्न एक और दो अनिवार्य रहेगा। प्रश्न 3, 4, 5, 6, 7 में कोई दो हल करने होंगे।

-द्वितीय वर्ष फाउंडेशन कोर्स संस्कृत ए, बी, सी, एस-13 में सभी प्रश्न अनिवार्य रहेंगे। प्रश्न एक में किसी एक मंत्र, प्रश्न दो में कोई एक श्लोक, प्रश्न तीन में किन्हीं दो पर्यायवाची, प्रश्न पांच में दस में से किन्हीं पांच भागों का जवाब देना होगा।

Tag TOP : ccs university ki news , ccs university meerut news , ccs university new update , today ccs university update , ccs university meerut , ccs university , #ccsuniversity , #ccsu , target with guruji , #targeywithguriji , Saksham education , Sakshameducation , ccsu , ccs university exam news , ccs university ke exam kab hoge , CCS University promote news , ccs university ke student Promote hoge ya nahi ,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *