UP Board Exam 2021:  बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्र कैसे रखें खुद को सुरक्षित, जान लेें ये खास बातें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं की समय सारिणी में बदलाव करते हुए एग्जाम के लिए नई डेट शीट जारी कर दी है, जिसके अनुसार अब यूपी बोर्ड 10वीं  व 12वीं परीक्षाएं 8 मई से शुरू होंगी। यदि आपको भी अभी तक संशोधित डेट शीट नहीं मिल पाई है तो उसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट   https://upmsp.edu.in/  पर जाकर अथवा इस लिंक https://upmsp.edu.in/Downloads/time_table_20210407.pdf   पर क्लिक करके नई समय सारणी डाउनलोड कर सकतेे हैं।

आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा का समय बहुत ही नजदीक आ चुका है लेकिन कोरोना महामारी का प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा है। ऐसे में छात्रों को स्वयं को कैसे सुरक्षित रखना है। इस बात की जानकारी आज हम आपके सामने साझा करने जा रहे हैं। इसके लिए बस आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

परीक्षाओं से पहले रखें स्वयं को स्वस्थ
बोर्ड परीक्षा के लिए अब काफी कम समय ही शेष है। ऐसे में तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी सेहत और स्वास्थ्य के बारे में बेहद ही सजगता बरतनी होगी। बोर्ड स्टूडेंट्स को अपने आपको सुरक्षित रखना होगा ताकि एग्जाम के समय में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। जिसके लिए उन्हें इन बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए-

स्टूडेंट्स संयमित भोजन करें।
जितना हो सके घर से बाहर जाने से बचें।
अच्छी नींद लें, ताकि थकान और तनाव दूर रहे।
ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें।

एग्जाम के समय ध्यान रखें ये बातें
कोरोना वायरस का कहर अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है और ऐसे ही कठिन समय में छात्रों को अपनी परीक्षाएं भी देनी होंगी, जो कि अपने आप में बेहद ही चुनौतीपूर्ण काम होगा। इस तरह के कठिन समय में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं  में जाने से पहले छात्रों को अपने साथ हैंड सेनेटाइजर, फेस मास्क ले जाना बेहद ही जरूरी है। साथ ही एग्जाम सेंटर में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर खड़े होने से भी बचना होगा। एग्जाम हाॅल में परीक्षा देने से पहले हाथों को पूरी तरह से सैनिटाइज करने जैसी बातों का खास ख्याल रखना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *